बिहार में एक भी नहीं है ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट, इस जिला में भूमि उपलब्ध जानिए

0
1671

देखा जाए तो अभी बिहार में गई जिला ऐसे हैं जहां पर एयरपोर्ट बनाने को लेकर लंबे समय से मांग चल रही है। इसी बीच आपको यह भी जानकारी दे दूं की अभी फिलहाल बिहार में सिर्फ तीन एयरपोर्ट है जहां से विमान सेवा शुरू है। जिसमें बिहार का राजधानी पटना का पटना एयरपोर्ट, गया एयरपोर्ट और दरभंगा एयरपोर्ट से ही अभी विमान सेवा शुरू है।

आपको बता दूं कि सामान की ढुलाई के उद्देश्य बिहार में ग्रीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बेहद ही जरूरी है इसके लिए छपरा में भूमि उपलब्ध है। दरअसल याचिका की इस दलील पर पटना हाई कोर्ट का निर्देश है कि राज्य सरकार को समन्वय बना कर जवाब देने के लिए कहा है।बताया जा रहा है कि ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने को लेकर अगली सुनवाई 28 जुलाई को होगी। हाईकोर्ट में पटना स्थित जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट समेत राज्य के अन्य एयरपोर्ट भूमि एवं नवीनकरण के मामले में सुनवाई की।

उधर पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायधीश एस कुमार की खंडपीठ ने गौरव कुमार सिंह की याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य के विभिन्न जिला में एयरपोर्ट निर्माण पर केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों से जानकारी ली है। उधर सुनवाई के दौरान बिहार के पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पायलट राजीव प्रताप रूडी की ओर से एक अन्य याचिकाकर्ता द्वारा कोर्ट को बताया गया है कि बिहार में अभी एक भी ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट नहीं है।

वहीं अगर देखा जाए तो पूरे देश में 19 ग्रीनसिल एयरपोर्ट का निर्माण किया जाना है। उन्होंने जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि सरकार चाहती है कि बिहार में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का निर्माण किया जाए इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को पत्र भी लिखा जा चुका है। इसके साथ-साथ हाईकोर्ट ने यह भी पूछा है कि क्या बिहार में एक ज्यादा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाया जा सकता है? इसके जवाब में एएआइ ने कहा है कि यह संभव है, तस्वीर काल्पनिक।