बिहार में इस साल इन ज़िलों में शुरू होगा 10 सड़कों का निर्माण, जानिए क्या होगा रुट

0
630

बिहार सड़क और पुल की स्थिति को और बेहतर करने के लिए बिहार और राज्य सरकार मिलकर लगातार प्रयास कर रही है, कि बिहार के सभी जिले एक दूसरे से बेहद ही बेहतर तरीके से जुड़ जाए इसको लेकर 2022-2023 परियोजना पर काम किया जा रहा है। वहीं इस वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए 425 किलोमीटर लंबा सड़क का निर्माण होगा। बताया जा रहा है, कि इसमें कुल 10 सड़के शामिल है, वही इन सड़कों के निर्माण से बिहार के सभी जिलों में रोड कनेक्टिविटी को और भी बल मिलेगा।

वित्तीय  2022 से 2023 में जिन सड़कों का निर्माण किया जाना है, इसके लिए परियोजनाओं की भी घोषणा हो चुकी है, इसमें कई सड़क को स्टेट हाईवे का दर्जा भी मिल चुका है। वही 2022 से 2023 वित्तीय वर्ष में जीन सड़कों का निर्माण किया जाना है उसमें सुपौल और अररिया जिला में एसएच 92 इसके साथ-साथ छपरा और सिवान जिला में माझी – दरौली गुठनी पथ इसके साथ-साथ बक्सर जिला में ब्रह्मपुरा से कुरान सराय से इटाढ़ी से सरंजा जालीपुर पथ जिसकी लंबाई कुल 81 किलोमीटर होगी वहीं नवादा और गया जिले में एनएच 82 शामिल है जिसकी लंबाई 41.6 किलोमीटर है।

भोजपुर जिला में आरा से इकौना से खैरा सहार, मधुबनी जिले में मधुबनी से राजनगर से बाबूबरही खुटौना पथ जिसकी लंबाई 41 किलोमीटर होगी। इसके साथ सीतामढ़ी और मधुबनी जिला में सीतामढ़ी से पुपरी से बेनीपट्टी पथ जिसकी लंबाई 51.35 किलोमीटर बांका और भागलपुर जिला में घोरैया से इंग्लिश मोड से असरगंज पथ जिसकी लंबाई 58 किलोमीटर होगी।  मुजफ्फरपुर जिला में हथौड़ी  से ऑथर से बभंगामा से औराई पथ इसके साथ साथ पटना में मंदिरी नाला से जेपी गंगा पथ का निर्माण।

आपको बता दूं कि 2022 से 2023 के बीच चीन 10 सड़क का निर्माण किया जाना है, उसमें बिहार के सुपौल, अररिया, छपरा, सिवान, बक्सर, नवादा, गया, भोजपुरm मधुबनी, सीतामढ़ी, भागलपुर, बांका और मुजफ्फरपुर जिले को इसका सीधा तौर पर लाभ मिलने वाला है। इसके साथ-साथ इन सभी जिलों के आसपास के जिलों को भी इन सड़क का सीधा लाभ भी मिलेगा। इन सभी सड़कों का निर्माण संभवत 2025 तक पूरा कर लेने की योजना है। हालांकि अब तक इन सड़कों के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने और उनकी मंजूरी के बाद टेंडर के माध्यम से निर्माण एजेंसी का चयन की प्रक्रिया शुरू होगी उसके बाद इन सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा, काल्पनिक तस्वीर।