बिहार में आंगनबाड़ी बहाली के बदले नियम, जानिए क्या है नई प्रक्रिया बहाली की

0
275

पिछले दिनों बिहार में आंगनवाड़ी बहाली को लेकर खबर आई थी इसी बीच बिहार में आंगनवाड़ी बहाली को लेकर नियम में भी बदलाव किए गए हैं वहीं अगर आप ही आंगनवाड़ी में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इन नियमों को एक बार जरूर पढ़ लेनी चाहिए आंगनवाड़ी सेविका बहाली को लेकर अब नई नियमावली में बदलाव किया गया है।

बताया जा रहा है कि अब यह व्यवस्था किया जा रहा है कि अगर बीए या पीएचडी पास गई महिला ने आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के पद के लिए अगर आवेदन कर दी है तो उसके नीचे के शैक्षणिक योगिता वाले उम्मीदवार जितने भी आवेदन किए हैं सभी पर विचार विमर्श नहीं किया जाएगा।

 

इसका मतलब यह साफ हो गया है कि आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के बहाली में उन महिला उम्मीदवारों को सबसे ऊपर रखा जाएगा जिनकी शैक्षणिक योग्यता सबसे अधिक है। वही आपको बता दूं कि जिस समय आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका चैन के लिए नियमावली तैयार की गई थी उस समय की चयन के लिए ग्राम सभा की अनिवार्यता को भी समाप्त कर दिया जाए इस वजह से काफी विलंब हो चुका है और इस वजह से धांधली का भी शिकायत आते रहता है वहीं अब यह निर्णय लिया गया है कि ग्राम सभा की व्यवस्था को खत्म नहीं किया जाएगा और यह व्यवस्था में पारदर्शी लाई जाएगी।