बिहार में अब आपको जमीन फ्लैट रजिस्टर करवाने की प्रक्रिया में होगा बदलाव जानिए

0
7545

अगर आप भी बिहार में जमीन या फ्लैट लेने का सोच रहे हैं, तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़ लेनी चाहिए। दरअसल आपको बता दूं कि जमीन फ्लैट रजिस्ट्री करवाने को लेकर प्रक्रिया पूरी तरह से बदलने वाली है। अभी फिलहाल बिहार के 4 शहर में इस प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा जहां पर बताया जा रहा है कि अभी फिलहाल राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में दिसंबर से इसने प्रक्रिया से जमीन रजिस्ट्री शुरू की जाएगी।

दरअसल आपको बता दूं कि पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में जमीन फ्लैट सभी दस्तावेजों का निबंधन मॉडल डीड के माध्यम से होगा। मध निषेध उत्पादन एवं निबंधन विभाग के आयुक्त भी कार्तिकेय धनजी ने सोमवार को इसके लिए चारों जिलों के अवर निबंधन को को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दे दिए हैं।

आपको बता दूं कि अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत आएगी तो आपको इसके लिए कार्यालय में बने आई हेल्प यू काउंटर पर बैठे कर्मियों की सहायता से दस्तावेज तैयार कराकर निबंधन कराया जा सकता है। इसके अलावा वेबसाइट पर आपको हिंदी और अंग्रेजी में 31-31 और उर्दू में 29 प्रकार के मॉडल डीडी प्रदर्शित है। आपको बता दूँ की इस नए मॉडल को दिसम्बर में लागू कर दिया जायेगा।