बिहार ने उद्योग जगत में रचा कीर्तिमान, MSME में देश भर में मिला दूसरा स्थान जानिए

0
5444

बिहार में उद्योग धंधे तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं आंकड़ों की मानें तो बिहार में एमएसएमई की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। आपको बता दूं कि बिहार में उद्योग धंधे को और बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही है और कई नई पॉलिसी भी ला रही है ताकि बिहार के तरफ उद्योगपति ज्यादा आकर्षित हो सकें इसी के साथ-साथ बिहार सरकार बिहार के युवाओं को उद्योग के तरफ आकर्षित करने के लिए नए-नए स्कीम चलाए जा रहे है इसका फायदा अब दिखने लगा है।

दरअसल आपको बता दूं कि आज बिहार के उद्योग जगत के लिए खुशी का दिन है। एमएसएमई सेक्टर में बिहार को देश भर में दूसरा नंबर मिला है प्रधानमंत्री मोदी आज यानी कि 30 जून को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में बिहार को पुरस्कार से नवाजा। वही आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो बिहार में पिछले डेढ़ सालों में करीब 36000 करोड़ के इन्वेस्टमेंट का प्रस्ताव आए हैं इसमें लगभग सभी एमएसएमई सेक्टर के हैं।

उधर बिहार सरकार लगातार एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए कई स्किम चला रही है अभी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बिहार सरकार 16000 लाभुकों को 10 लाख रुपए दिए हैं। बता दें कि 2018 में यह स्कीम केवल एससीएसटी के लिए थी। किंतु इसकी सफलता को देखते हुए 2021-22 में इसे विस्तृत कर दिया गया और इसमें सामान्य वर्ग सहित अन्य सभी वर्गों के लिए इसे लागू किया गया।