बिहार चनपटिया स्टार्टअप मॉडल का पूरे देश में धूम, भारत सरकार की कॉफी टेबल बुक में शामिल जानिए

0
5632

वैसे तो बिहार में स्टार्टअप शुरू करने के लिए लोगों में थोड़ी बहुत रुझान आने लगी है। जहां अभी बिहार में कई स्टार्टअप शुरू किए जा रहे हैं। और कई स्टार्टअप फल फूल रहे हैं। इसी बीच चनपटिया स्टार्टअप जोन अभी पूरे देश में एक चर्चा का विषय बना हुआ है।

वहीं दूसरी तरफ अब चनपटिया स्टार्टअप मॉडल को पूरे देश में और भी पहचान मिलने वाली है, दरअसल स्टार्टअप चनपटिया की सफलता पर एक और कड़ी जुड़ने वाला है। आपको बता दूं कि भारत सरकार की तरफ से देशभर के सफल मॉडल का प्रकाशित किया जाने वाला कॉफी टेबल बुक है, वहीं इस स्टार्टअप जोन चनपटिया का भी इसी कॉफी टेबल बुक में स्थान मिल चुका है। आपको बता दूं कि इस कॉफी टेबल बुक में स्थान मिलने से चनपटिया मॉडल का पूरे देश में स्थान बढ़ेगा।

वही आपको बता दूं कि इस कॉफी टेबल बुक का अनावरण सिविल सर्विस डे पर प्रधानमंत्री मोदी की ओर से किया जाएगा। आपको बता दूं कि लॉकडाउन के समय कुल 80,000 से ज्यादा कामगार पश्चिम चंपारण जिले में घर वापस आए थे और डीएम कुंदन की अध्यक्षता में 2020 में अगस्त माह में 30 से ज्यादा कामगार एक साथ बैठकर कार्य योजना तैयार किया, और बैंक से इन्हें लोन दिलाई गई इसके बाद चनपटिया में 20 एकड़ में फैला बाजार समिति में जिला का पहला स्टार्टअप की शुरुआत हो गई जिसके बाद देखते ही देखते हैं या स्टार्टअप फलने फूलने लगा और आज पूरे बिहार के साथ-साथ पूरे देश में चनपटिया मॉडल के रूप में उभरा है।