बिहार खनन विभाग में भरे जाएंगे रिक्त पद, जानिए कब से शुरू हो सकती है बहाली प्रक्रिया

0
3434

बिहार में रहकर अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और बिहार में रहकर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है दरअसल आपको बता दूं कि अब बिहार के खनन विभाग में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है इसको लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में बिहार सरकार का राजस्व का एक प्रमुख स्रोत बालू का ही है लेकिन इससे जुड़े हुए विभाग के पास संसाधनों की कमी है। दूसरी तरफ बालू से संबंधित खान एवं भूतत्व विभाग अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी से अभी फिलहाल बिहार खनन विभाग जूझ रहा है। जहां पर बताया जा रहा है कि इन विभागों में सहायक निदेशक अपर निदेशक के साथ सैकड़ों की संख्या में कर्मचारियों की पद अभी खाली है।

विभाग में नियुक्ति को लेकर रोडमैप तैयार करने की कवायद शुरू कर दी गई है। उधर बीते कुछ दिनों पहले मुख्य सचिव ने खनन एवं भूतत्व विभाग के कार्यकलापों की समीक्षा बैठक की बैठक में यह बात सामने आई है कि विभाग में सहायक निदेशक अपर निदेशक करीब 40 पद रिक्त हैं। इन पदों की बहाली को लेकर विभाग अफसरों की कमी की वजह से इन पदों को भरा जा सकता है। बताया जा रहा है कि खान एवं भूतत्व विभाग में कई पदाधिकारियों के तकरीबन 314 पद भी खाली है वहीं करीब 10 वर्षों से इन पदों को भरा नहीं गया है। वही आपको बता दूं कि मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि विभाग जल्द से जल्द रोडमैप तैयार कर नियुक्ति का प्रस्ताव इसी महीने के अंत तक सम्मान में प्रशासन विभाग को मुहैया करा दें।