बिहार को मिल सकता है राज्य का पहला फूड प्रोसेसिंग इंस्टिट्यूट का सौगात जानिए

0
1297

जहां एक तरफ बिहार में धीरे-धीरे उद्योग धंधे में बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा आपको बता दूं कि बिहार में ज्यादातर उद्योग धंधे कृषि आधारित ही लग रहे हैं। इसी बीच अब बिहार को एक नया सौगात जल्द ही मिल सकता है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में जल्द ही राज्य का पहला फूड प्रोसेसिंग इंस्टीट्यूट की सौगात मिलेगी।

दरअसल आपको बता दूं कि दिल्ली में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस और बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के बीच बैठक हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत बिहार में एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर की स्थापना के विभिन्न पहलुओं पर भी बातचीत हुई। उधर केंद्रीय हाथ प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस ने उद्योग मंत्री शाहनवाज से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार में फूड प्रोसेसिंग संस्था खुले इसके लिए उधोग विभाग जमीन उपलब्ध कराएं इसको लेकर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने जवाब देते हुए कहा कि बिहार में फूड प्रोसेसिंग संस्था की स्थापना के लिए जो भी जरूरी होगा वह किया जाएगा।

आपको जानकारी के लिए बता दूँ की इस शानदार एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स की स्थापना के लिए करीब करीब 10 एकड़ जमीन की जरूरत होगी और यहां 25 करोड़ या इससे ऊपर की लागत की कम से कम पांच खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना का लक्ष्य होगा। अब देखंना होगा की इस प्रोजेक्ट को कब तक शुरू किया जा सकता है।