बिहार को मिलेगा एक और शानदार रेलवे लाइन का सौगात जानिए किन जिलों को मिलेगा फायदा

0
73761

पूरे देश में रेलवे के विकास को लेकर कई योजनाओं पर काम किए जा रहे हैं चाहे वह प्लेटफार्म को अंतराष्ट्रीय स्तर का बनाने की बात हो या रेलवे रूट बिछाने की बात हो या रेलवे जंक्शन और ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की बात हो या हाई स्पीड ट्रेन चलाने की बात हो सभी परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इसी बीच छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश होते हुए बिहार में शानदार रेलवे लाइन बिछड़ जाएंगे।

अगर इस रेलवे रूट पर एक नजर डाले तो बताया जा रहा है कि झारखंड छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश को होते हुए डायरेक्ट बिहार के रोहतास को जोड़ने वाले बंजारी रेल रूट का निर्माण किया जाएगा आपको बता दूं कि अब इसके गतिरोध खत्म हो चुके हैं जल्दी इसके निर्माण कार्य प्रारंभ किए जा सकते हैं इस रेलवे रूट के बनने से रोहतास किला एवं अन्य पर्यटन स्थलों को सीधा तौर पर लाभ मिलेगा।

हालांकि अभी तक इस रेलवे रूट के निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है लेकिन बताया जा रहा है कि रेलवे ने आगे की प्रक्रिया बढ़ाने के लिए रूट के अंतिम प्रक्रिया शुरू की है और मिट्टी जांच और सर्वेक्षण के लिए टेंडर जारी किया है आपको बता दूं कि इस रेल लाइन का लाभ भी बिहार में खास खास कर रोहतास झारखंड के पलामू के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ देगा।