बिहार को मिलेगा एक और शानदार पुल का सौगात, गंडक नदी पर बनेगा शानदार पुल जानिए

0
5256

अभी बिहार में गंगा नदी पर कई शानदार पुल का निर्माण किया जा रहा है, ताकि लोगों का सफर और भी बेहतर हो सके और आर्थिक विकास में तेजी आ सके। इसी बीच अब बिहार को एक और शानदार पुल का सौगात अब मिल गया है। दरअसल आपको बता दूं कि गंडक नदी के ऊपर एक और शानदार पुल बनाने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से गंडक नदी के ऊपर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

दरअसल खबरों के अनुसार बताया जाए कि केंद्र सरकार गोपालगंज और पूर्वी चंपारण जिले के बीच गंडक नदी पर एक शानदार पुल का निर्माण करेगी बताया जा रहा है, कि गंडक नदी के 70 घाट में यह पुल का निर्माण किया जाएगा वहीं इस पुल का निर्माण राम जानकी मार्ग के तहत इसका निर्माण होगा। आपको बता दूं कि अयोध्या से लेकर सीतामढ़ी तक राम जानकी मार्ग का निर्माण किया जाना है।

वही इसको प्रयोजन पर एक नजर डाले तो यह पुल सत्तर घाट के ऊपर केंद्र सरकार के द्वारा कुल दो लेन पुल का निर्माण किया जाएगा, जो कि सिवान के मसरख से सीतामढ़ी के भीठा मोरे तक 240 किलोमीटर राम जानकी मार्ग का हिस्सा होगा। आपको बता दूं की यह सड़क सिवान होते हुए सारण मसरख तक बिहार में मात्र 60 किलोमीटर एलाइनमेंट में ही फोरलेन सड़क बनी थी।

बिहार सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने अब बचे 180 किलोमीटर सड़क को चार लेन बनाने का सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है। जिसके बाद अब बताया जा रहा है कि गंडक नदी पार करने के लिए 70 घाट पुल को भी चार लेन पुल होगा अभी फ़िलहाल 70 घाट पुल को राज्य सरकार अपने पैसे से दो लेन पुल का निर्माण करा रही है, ऐसे में केंद्र सरकार भी यहां पर दो लेन पुल और बनाएगी जिसके बाद इस 70 घाट पर कुल 4 लेन ब्रिज हो जाएगा।