बिहार को मिला एक्सप्रेस-वे का सौगात, मिलेगी कई जिलों को एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी जानिए

0
124

बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों को शानदार एक्सप्रेसवे का सौगात मिला है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में कई एक्सप्रेस पर का निर्माण किया जाना है इसको लेकर काम शुरू है। वही बिहार को एक और एक्सप्रेस का सौगात मिला है। यह एक्सप्रेस वे बेहद शानदार होगा। केंद्र ने एनएचआई को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी है।

दरअसल आपको बता दूं कि यह एक्सप्रेसवे राजधानी पटना से सासाराम के बीच इस शानदार एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने एकदम से एलाइनमेंट पर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस पर बनाने के लिए एनएचएआई को सौंप दी है। वही इस एक्सप्रेस वे का नया नाम भी दिया गया है जहां पर बताया जाए कि इस एक्सप्रेस-वे का नाम एनएच 119 ए नाम रखा गया है। आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण भारत माला के तहत किया जाना है।

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर अगर नजर डालें तो आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस वे के निर्माण पर 2779 करोड़ रुपए खर्च आएंगे। वहीं इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कुल 7 से 8 साल में पूरा कर लिया जाएगा क्योंकि यह अलग-अलग पैकेज में बनाए जाएंगे। वह इस एक्सप्रेसवे रूट की बात करें तो आपको बता दूं कि एक्सप्रेस वे राजधानी पटना के सदीसोपुर से शुरू होकर बिहटा होते हुए आरा, गरहनी होते हुए बिक्रमगंज, संझौली होते हुए सीधा सासाराम के जीटी रोड को कनेक्ट करेगा। इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 118 किलोमीटर होगा।

आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस-वे के बनने से लोग राजधानी पटना से होते हुए उत्तर भारत के सबसे महत्वपूर्ण पुरानी सड़क दिल्ली से कोलकाता जाने वाली स्वर्णिम चतुर्भुज सड़क कम समय में सबसे तेज गति से आसानी से पहुंचा जा सकता है वहीं पटना से दक्षिण बिहार के अन्य जिलों में दिल्ली या कोलकाता जाने के लिए बढ़िया और तेज गति बाला मार्ग साबित होगा।