बिहार को इसी साल मिलेगा शानदार स्टेट और नेशनल हाईवे का सौगात जानिए 

0
1694

इस साल बिहार को दो शानदार स्टेट और नेशनल हाईवे का सौगात मिलेगा अभी फिलहाल बिहार में कई बड़े और शानदार नेशनल रोड स्टेट हाईवे के निर्माण पर काम किया जा रहा है। वहीं इसी बीच और बिहार में इस साल 2 और नेशनल और स्टेट हाईवे का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

इन सभी स्टेट हाईवे के बनने से बिहार के कई जिलों को इसका सीधा लाभ मिलेगा जिसमें बताया जा रहा है कि इसके मुख्यतः सीतामढ़ी, शिवहर, नवादा, जमुई, गया और नालंदा जिले के लोगों को इसका सीधा तौर पर यातायात सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। आपको बता दूं कि यह तीनों सड़क 234 किलोमीटर लंबा है। और इसके निर्माण पर करीब 3,212 करोड़ रुपए की लागत आ रही है।

रुनीसैदपुर से सुरसंड तक बन रहे शानदार रोड की बात करें तो इस कार रूट सीतामढ़ी जिले के रुनीसैदपुर से सुरसंड होते हुए भारत नेपाल सीमा के पास भिसवा से यह हाईवे जुड़ेगा की कुल लंबाई 67 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 551 करोड की लागत आ रही है।

नवादा और जमुई जिले में बन रहा है 83 की बात करें तो इसका रूट स्टेट हाईवे संख्या 83 के अंतर्गत करीब 75 किलोमीटर लंबा नवादा जिले के कादिरगंज और जमुई जिला के खैरा में सड़क का तीन पैकेज में निर्माण किया जा रहा है।

एनएच 82 की बात करें तो यह रूट बिहार के गया-हिसुआ-राजगीर-नालंदा से बिहारशरीफ तक यह रुट होगा वही इसकी लम्बाई की बात करे तो इसकी लम्बाई कुल लंबाई 92.93 किमी वही इसके निर्माण पर करीब करीब 2138 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आने का अनुमान है।