बिहार को अगले साल मिल जाएगा दो शानदार इकोनॉमिकल कॉरिडोर का सौगात जानिए क्या होगा रूट

0
110

बिहार में रोड की स्थिति दिन पर दिन बेहतर होती जा रही है वहीं रोड की स्थिति और बेहतर हो और अगले स्तर पर ले जाने के लिए बिहार में कई शानदार रोड हाईवे परियोजनाओं पर अभी काम किया जा रहा है इन परियोजनाओं को पूरा होने के बाद बिहार में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और भी अगले स्तर पर पहुंच जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में 2 इकोनॉमिकल कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है। इस इकोनॉमिकल कोरिडोर का निर्माण अगले 2 सालों में पूरा कर लिया जाएगा। इन सभी इकोनॉमिकल कॉरीडोर से राज्य के कई औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ा जाएगा जिससे बिहार को आर्थिक रुप से लाभ मिलेगा।

जिन दो इकोनॉमिकल कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है उसमें बिहार की राजधानी पटना में कन्हौली से रामनगर सहित तीन सड़कों का करीब 311 किलोमीटर में अगले साल निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। वही इसमें पहला इकोनॉमिकल कॉरिडोर की बात करें तो पहला इकोनॉमिकल कॉरिडोर औरंगाबाद जोरदार है।

इसका निर्माण बिहार में करीब करीब 137 किलोमीटर की लंबाई में किया जा रहा है वही दूसरा इकोनॉमिकल कॉरिडोर पर एक नजर डाले तो यह इकोनॉमिकल कॉरिडोर राजधानी पटना के बख्तियारपुर से रांची के ओरमांझी तक शानदार तरीके से बनाया जा रहा है। वहीं इसकी बिहार में कुल लंबाई की बात करें तो इसकी कुल लंबाई 135 किलोमीटर होगी।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि राजधानी पटना में रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है इसका महत्वपूर्ण हिस्सा कन्हौली से रामनगर तक सिक्स लेन करीब 39 किलोमीटर की लंबाई में 2023 तक पूरा होने का अनुमान है।