बिहार के 7 स्टेट हाईवे की बढ़ेगी चौड़ाई जाने कौन-कौन जिला का रोड है शामिल

0
7229

वैसे तो बिहार में अभी रोड की स्थिति पहले से और बेहतर हो चुकी है, लेकिन बिहार के कुछ ऐसे राजकीय राजमार्ग हैं। जिसकी चौड़ाई बेहद ही कम है, इसी बीच अब बिहार के करीब 7 राजकीय राजमार्ग की चौड़ाई को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बताया जा रहा है, कि इन राजकीय राजमार्ग की चौड़ाई 21 फीट की जाएगी वही इसकी विकास के लिए एशियन विकास बैंक से सहायता ली जाएगी।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार के सात स्टेट हाईवे की चौड़ाई 5 फीट बढ़ाया जायेगा जिसके बाद यह रोड 21 फीट का हो जाएगा। इन सड़कों के निर्माण से प्रत्यक्ष तौर पर 9 जिलों को इसका सीधा लाभ मिलने वाला है जिसमें बताया जा रहा है, कि कटिहार, पूर्णिया, बांका ,किशनगंज, सहरसा, खगड़िया, पश्चिमी चंपारण, नवादा, औरंगाबाद को इसका सीधा लाभ मिलेगा। जहां पर करीब करीब 286 किलोमीटर लंबी सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी, और इस पर करीब करीब 2,727 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

वहीं जिन सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी उसमें कटिहार का बलरामपुर सड़क शामिल है। इसके साथ-साथ वयसि का बहादुरगंज दिघलबैंक सड़क वही, बांका का अमरपुर में बाईपास का निर्माण होगा, इसके साथ मानसी में फ़ार्गो हॉल्ट से सिमरी बख्तियारपुर सड़क, बेतिया में नरकटियागंज सड़क इसके साथ-साथ, मझावे में गोविंदपुर सड़क और अंबा में देव से मदनपुर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी।