बिहार के 5 जिलों में नवंबर से शुरू होगी कई शानदार सड़क निर्माण जानिए

0
142

बिहार में रोड की स्थिति को और भी बेहतर करने के लिए कई रोड परियोजना ऊपर काम किया जा रहा है इसी बीच अभी बिहार के पांच और जिले में अक्टूबर से शानदार रोड का निर्माण शुरू किया जाएगा। इन रोड के निर्माण होने से बिहार के 5 जिलों में रोड कनेक्टिविटी और भी बेहतर होगी इन सड़कों को पथ निर्माण विभाग की निविदा सीमित समिति से पिछले दिनों मंजूरी मिल गई है।

जिन जिलों में इन सड़कों के निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग की निविदा समिति की पिछले दिनों मंजूरी मिली है उसमें बिहार के किशनगंज, नालंदा, जमुई, गया और वैशाली जिला में रोड का निर्माण करने को लेकर मंजूरी मिली है। इन जिलों में पथ निर्माण विभाग करीब करीब 67 किलोमीटर लंबा सड़क का निर्माण करेगी। जिन सड़कों का निर्माण किया जाना है उसमें से किशनगंज जिले में रहमतपारा से सोंधा, चोपरा, बोखारी, बिशनपुर, चैनपुर, अशुरा, हल्दीखोरा, जिवहपुर, मजकुरी, चारधरिया, शितलपुर तक करीब 43.95 किमी लंबाई में सड़क निर्माणाधीन है।

नालंदा जिले में नूरसराय बाइपास रोड करीब 3.20 किमी की लंबाई में करीब 76 लाख 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनेगी. इसके साथ ही नूरसराय से सिलाव तक करीब नौ किमी लंबाई में करीब 39 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण होगा। शाली जिले में बुद्ध सम्यक दर्शन म्यूजियम और मेमोरियल स्तूप तक आने-जाने का एप्रोच रोड करीब चार करोड़ 86 लाख रुपये की लागत से होगा।

वही आपको बता दूं कि इन सड़कों के निर्माण पर करीब करीब 74 करोड़ की मंजूरी दी गई है। इन सड़कों के बनने से सभी पंचायतों जिलों में यातायात की सुविधा बेहतर हो जाएगी। इसमें से अधिकतर सड़क के निर्माण अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा इसके अलावा बिहार के कई और सड़कों की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी।