बिहार के 2 जिले में होंगे पेट्रोल की खोज, बिहार की आर्थिक स्थिति हो सकती है बेहतर

0
37460

बिहार में एक के बाद एक नए नए खनिज पदार्थ की खोज हो रही है जहां पिछले दिनों बिहार के कई जिलों में कोयला अभ्रक सहित कई खनिज पदार्थों की खोज हुई थी। वही पिछले महीने बिहार के जमुई में सोना की खोज हुई इसके बाद अब बताया जा रहा है कि बिहार के 2 जिलों में पेट्रोलियम की खोज की जाएगी। बिहार के लिए अच्छी खबर है पेट्रोलियम बिहार के 2 जिलों में खो की जाएगी।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के जिन 2 जिलों में पेट्रोलियम की खोज होनी है उसमें समस्तीपुर और बक्सर शामिल है बिहार सरकार ने इसकी समिति की प्रधान की कर दी गई है इसका मतलब साफ है कि इन 2 दिनों में जल्द ही पेट्रोलिंग की खोज प्रारंभ की जाएगी। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार सरकार से केंद्र सरकार के वो आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन ने राज्य सरकार से बिहार में तेल खोज के लिए अनुमति मांगी थी।

वहीं आपको अब बताया जा रहा है कि समस्तीपुर और बक्सर क्षेत्र सहित गंगा बेसिन में पेट्रोलियम की खोज प्रारंभ की जा सकती है। उधर इसकी जानकारी देते हुए विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर ने बताया है कि गंगा बेसिन पेट्रोलियम खोज के लिए ओएनजीसी को जिम्मेदारी दी जाएगी। आपको बता दूं कि इसके तहत करीब समस्तीपुर में 308.32 वर्ग किलोमीटर में तो बक्सर में 52.32 वर्ग किलोमीटर में तेल की खोज शुरू की जा सकती है।