बिहार के 17 साल के प्रेम को मिला 2.5 करोड़ का छात्रवृत्ति अमेरिका में करेगा पढ़ाई जानिए

0
280

एक कहावत है जहां चाहे वहां राह है कुछ ऐसा ही साबित करके दिखाया है बिहार के 17 साल के प्रेम ने दरअसल आपको बता दूं कि प्रेम एक बेहद थी गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं। लेकिन उनकी चाह ने उनके सपने को पूरा कर दिया हैं। दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना से सटे फुलवारीशरीफ के गुणपूरा गांव के निवासी दिहाड़ी मजदूर के बेटा जो कि 17 साल का है उनका नाम प्रेम कुमार है उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

दरअसल आपको बता दूं कि अमरीका के एक प्रतिष्ठित लाफायेट कॉलेज में प्रेम कुमार को ग्रेजुएट की डिग्री के लिए 2.5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति दी है। इसके साथ-साथ भारत के प्रेम एकमात्र पहले दलित छात्र जिन्होंने यह कामयाबी हासिल की है। इसके अलावा जानकारी के लिए आपको यह भी बता दूं कि अभी फिलहाल शोषित समाधान केंद्र में इंटरमीडिएट के छात्र हैं। वही अब प्रेम लव फाइट कॉलेज में हुआ 4 वर्षीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतरराष्ट्रीय संबंध की पढ़ाई भी यह करने वाले हैं।

इसके अलावा प्रेम 2.5 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप से वह पढ़ाई के अलावा अपने ट्यूशन रहने के खर्च लाइफ इंश्योरेंस और यात्रा के खर्च निकालेंगे। आपको बता दूं कि दुनिया भर में कुल 6 छात्रों का चयन इस छात्रवृत्ति योजना के तहत हुआ है जिसमें से भारत से प्रेम शामिल है। उधर प्रेम बताते हैं कि मेरे माता-पिता स्कूल भी नहीं गए हैं यह अविश्वसनीय है। बता दें कि बिहार में महादलित बच्चों पर साल 2013 से हमने काम करना शुरू कर दिया इस वर्ष के छात्रों के माध्यम से भावी पीढ़ी के लिए नेतृत्व बनाना उन्हें सबसे सिंगर सिटी में भेजना हमारा मुक्त उद्देश है।