बिहार के इन 10 जिलों में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए

0
1055

बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को ठीक करने को लेकर बिहार में अभी कई मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें राजधानी पटना सहित छपरा सहित कई मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी किया जा रहा है। लेकिन इसी बीच अब बिहार में 10 और शानदार मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। दरअसल इसकी जानकारी देते हुए खुद मंगलवार को भाजपा के रामनारायण मंडल के गैर सरकारी संकल्प के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने विधानसभा में दी है।

रामनारायण मंडल ने बांका के लकरीकौला में खाली सरकारी जमीन का हवाला देते हुए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव दिया था। वही इसी का जवाब देते हुए बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल संचालित है, जोकि मुजफ्फरपुर , दरभंगा, पटना, भागलपुर, नालंदा, मधेपुरा और बेतिया में है।

वहीं उन्होंने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में केंद्र प्रायोजित योजना एवं विकसित बिहार के सात निश्चय योजना के तहत 11 और मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है, जो कि बिहार के वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, सारण, बक्सर, भोजपुर सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्णिया, जमुई और सिवान में इसका निर्माण हो रहा है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जानकारी देते हुए यह भी कहा कि 2 जिलों में अभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल का निर्माण सरकार के समक्ष प्रक्रियाधीन है, जो कि बिहार के 2 जिले मुंगेर और मोतिहारी में इसका निर्माण किया जाना है। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ दरभंगा में एम्स की स्थापना का प्रस्ताव स्वीकृत है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में अभी 28 जिलों में सरकारी एवं निजी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल संचालित है। यह निर्माणाधीन है वहीं शेष अन्य 10 जिलों में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल का निर्माण की योजना है, तस्वीर काल्पनिक।