बिहार के सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार सहित 3 शख्सियतों को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया

0
217
74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पद्म पुरुस्कारों की घोषणा कर दी। आपको बता दूँ की बिहार के तीन शख्सियत को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे जाने की घोषणा हुई है इसमें बिहार के फेमस सुपर 30 के संस्थापक व गणितज्ञ आनंद कुमार भी शामिल है।
उधर आनंद कुमार ने खुद इसकी जानकारी देते हुए लिखा की अभी कुछ देर पहले जब भारत-सरकार ने मुझे पद्मश्री सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की तब मुझे लगा कि आसमान से मेरे पिताजी स्वर्गीय श्री राजेंद्र प्रसाद मुस्कुराते हुए मुझे देख रहें हैं और जैसे कह रहें हों कि बेटा तू अभी और आगे बढ़ मंजिल तो अभी तेरी बहुत ही दूर है और अपने अंतिम साँस तक कुछ ऐसा प्रयास कर ताकि मेरे देश के किसी भी माँ-बाप को यह कष्ट न उठाना पड़े कि पैसे के अभाव में उनके बेटे-बेटियों कि पढ़ाई न छूट जाये।
उन्होंने आगे लिखा की भारत सरकार का विशेष आभार आपने मुझे इस सम्मान के लायक समझा साथ ही साथ उन तमाम लोगों का सहृदय धन्यवाद जिन्होंने कठिन से कठिन परिस्तिथियों में भी मेरा साथ नहीं छोड़ा।
इसके साथ साथ बिहार के नालंदा के कपिलदेव प्रसाद को कला के क्षेत्र में यह सम्मान दिया गया। इसकी घोसना भी कर दिया गया है इसके आलावा बिहार के ही सुभद्रा देवी को भी कला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान दिया गया। आपको जानकारी के लिए बता दूँ की सुभद्रा देवी पेपरमेसी आर्टिस्ट हैं। और उन्होंने बिहार के लिए बहुत कुछ किया है अब तक।