बिहार के सवा करोड़ बच्चों के खातों में जाएगा 489 करोड़ रुपए जानिए

0
1027

बिहार में अभी सभी संस्थानों का नया सत्र शुरू हो चुका है, इसी प्रकार बिहार के सरकारी विद्यालयों में नए सत्र का आगाज हो चुका है, इसी बीच विद्यालयों में कई अन्य खरीद के लिए पैसे जारी किए जाएंगे। अब बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग द्वारा 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में पहली से लेकर आठवीं तक की क्लास के लिए करीब करीब सवा करोड़ विद्यार्थी पुस्तक खरीदने के लिए राशि मुहैया कराने के लिए तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।

एक आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है पिछले साल सवा करोड़ बच्चों को इस योजना का लाभ मिला था। वहीं दूसरी तरफ आपको यह भी बता दो कि बिहार में 6 से 14 साल के विद्यार्थियों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार के तहत शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों के खाते में डीवीटी के माध्यम से पैसा उपलब्ध कराया जाता है। कुछ इसी प्रकार इस साल भी देवी जी के माध्यम से पैसा उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको बता दूं कि शिक्षा विभाग द्वारा 72 हजार प्राथमिक विद्यालयों में पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को पुस्तक खरीदने के लिए राशि मुहैया कराने के लिए विभाग ने यह तय किया है कि विद्यार्थियों को पुस्तक खरीदने के लिए गर्मी के छुट्टी की घोषणा होने से पहले बच्चों के खातों में पैसा भेज दिया जाएगा।