बिहार के शिक्षक जो पूरे देश विदेशो में भी है मशहूर जानिए

0
629

बिहार में शिक्षक की बात आए तो बिहार के शिक्षक पूरे देश विदेश में अपना एक अलग पहचान रखते हैं बिहार शुरू से शिक्षा का केंद्र रहा है वही आज शिक्षक दिवस है आपको बताएंगे बिहार के उन शिक्षकों के बारे में जो कई छात्रों के लिए मसीहा बन चुके हैं और पूरे देश दुनिया में प्रसिद्ध है।

सबसे पहले स्थान पर है आनंद कुमार। आनंद कुमार बिहार के एक जाने-माने शिक्षक है और जाने माने मैथमेटिशियन भी है। इनके ऊपर कई फिल्में भी बन चुके हैं आपको बता दूं कि यह आईआईटीके लिए सुपर 30 कोचिंग संस्था के संस्थापक हैं व सुपर 30 से फेमस हुए साथ ही रामानुज स्कूल ऑफ मैनेजमेंट भी चलाते हैं इनके जीवन के ऊपर कई फिल्में भी अब तक बन चुकी है।

खान सर को कौन नहीं जानता खान सर की पढ़ाने की स्टाइल पूरे देश दुनिया में प्रसिद्ध है पटना के खान सर अपने पढ़ाने के रोचक अंदाज के वजह से बिहार ही नहीं पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पढ़ाते हैं इनके जनरल नॉलेज की पढ़ाने के तरीके को हर कोई पसंद करता है।

एचसी वर्मा एक जाने-माने लेखक और टीचर भी हैं आपको बता दूं कि एचसी वर्मा साइंस पढ़ने वाले छात्रों के लिए जाने माने टीचर है इनके द्वारा लिखी गई कई किताबें हैं लेकिन उसमें इनके द्वारा लिखी गई फिजिक्स की किताबें हरगांव, शहर और दुनिया में प्रसिद्ध है तकरीबन 38 सालों तक शिक्षक का काम करने के बाद उन्होंने 2017 में रिटायरमेंट ले ली उन्हें 2020 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था।

बिहार के आरके श्रीवास्तव जिन्हें लोगों को बिना पैसे के पढ़ाने के लिए जाना जाता है। बिहार के आरके श्रीवास्तव अपने बढ़ाने के तरीकों की वजह से पूरे देश में प्रसिद्ध है। गरीब बच्चों से महज ₹1 की फीस लेकर वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाते हैं आपको बता दूं कि यह रात में लगातार 12 घंटे गणित पढ़ाते हैं और उन्होंने वर्ल्ड बुक ऑफ लिम्का में हुई रिकॉर्ड दर्ज किया है।

बिहार के गुरु रहमान को हर कोई जानता है इनके बढ़ाने के अंदाज और इनका छात्रों के प्रति समर्पण को कौन जानता है। बिहार के गुरु रहमान 11 रुपए की फीस लेकर बच्चों को पढ़ाते हैं। इनका क्लास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से चलता है आपको बता दूं कि यह एक शिक्षक के साथ-साथ समाजसेवी भी हैं।