बिहार के लोगो को जाम से मिलेगी निजात, शहरी सड़को का होगा चौड़ीकरण जानिए 

0
435

राजधानी पटना हो या बिहार के कोई अन्य शहर सभी शहरों में जाम की समस्या एक आम बात है। इसका सबसे बड़ा वजह है, की बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य शहरों में अतिक्रमण और सड़क की चौड़ाई कम होना। लेकिन अब जल्द ही लोगों को जाम से निजात दिलाने के लिए बिहार सरकार ने पहल शुरू कर दी है। दरअसल आपको बता दूं कि अब बिहार के शहरों में जाम से निजात दिलाने के लिए सड़क की चौड़ीकरण की जाएगी इस पर पहल शुरू हो गई है।

शहरी इलाकों में जाम से निजात दिलाने के लिए वृहद जिला पाथो ( एमडीआर ) को और चौरा किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग उन सभी सड़कों को चिन्हित अभी फिलहाल कर रहा है। खासकर उन सड़कों को चिन्हित कर रहा है, जिन सड़को को पर जाम की समस्या ज्यादा होती है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है, कि इन सभी सड़कों को कम से कम दो लेन का किया जाएगा। अगर जरूरत हुई तो कुछ सड़कों को दो लेन से अधिक चौड़ा भी किया जाएगा। जिसके बाद शहरों में लोगों को जाम की समस्या से निजात मिल सके।

वही कुछ आंकड़ों की माने तो विभागीय अधिकारियों के अनुसार बिहार में सिंगल लेन सड़कों की लंबाई सबसे अधिक है। इसे और भी कम किया जाएगा ताकि इन सिंगल सड़कों की लंबाई सिकुड़ सके, और लोगों को जाम से निजात भी मिल सके। उधर शहरों में सड़क की चौड़ाई बढ़ाने को लेकर अब विभागीय स्तर पर अभी तैयारी शुरू कर दी गई है और सड़कों के चौड़ीकरण के लिए इंजीनियरों से रिपोर्ट मांगी गई है।

उधर अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो अभी बिहार में सिंगल लेन सड़क 6,254.5 किलोमीटर है। वही इंटरमीडिएट लेन सड़क 6341.47 किलोमीटर है वही दो लेन सड़क की बात करें तो दो लेन सड़क महज 2092.10 किलोमीटर है। वही दो लेन से अधिक सड़क की लंबाई बेहद कम है, जहां पर बताया जा रहा है कि 281.76 किलोमीटर ही सड़कें हैं, काल्पनिक तस्वीर।