बिहार के लाल ने मक्के से बना दी कप प्लेट, चारों तरफ हो रही है चर्चा

0
147

देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होने के बाद हर रोज प्रयोग में आने वाला प्लास्टिक सहित कई अन्य प्लास्टिक अब बंद हो चुके हैं वहीं अब धीरे-धीरे पूरे देश में ठोंगा सहित कई अन्य प्लास्टिक के अल्टरनेट पर लोग ध्यान देने लगे हैं। इसी बीच अब बिहार के लाल ने सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होते ही मक्के के छिलके से कप प्लेट और झोला तक बना दिया है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के मुजफ्फरपुर के निवासी मोहम्मद नाज ने मक्की के छिलके से कप, प्लेट, पत्तल, कटोरा सफलतापूर्वक बना ली है। वे दो दर्जन स्कूलों में जाकर 1000 बच्चों को यह तकनीकी सिखाई है। उधर मक्का वैज्ञानिक मानते हैं कि मक्के के छिलके से प्लास्टिक का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आपको बता फन की तुर्की ब्लॉक क्षेत्र के मुरारपुर गांव निवासी 26 वर्षीय मोहम्मद नाज ने यह कारनामा किया है।

वही इस तरह आपको बता दूं कि उन्हें कई कंपनी से ऑफर भी आये थे। लेकिन कुछ करने की सोच के साज गांव वापस आ गए प्लास्टिक का विकल्प प्राकृतिक में खोजने लगे। इसी दौरान उन्होंने कई शोध किए वह बताते हैं कि उन्होंने बांस के पत्तों से भी कई बार कप प्लेट बनाने की कोशिश की इसके बाद उन्होंने मक्के के छिलके से कप प्लेट बनाने की कोशिश की जिसके बाद उन्हें सफलता हाथ लगी। वह बताते हैं कि इसके प्लेट बनाने की तकनीक पर उन्हें 50 पैसे खर्च आते हैं। आपको बता दूं कि यह कंप्लीट पूरी तरह से वाटर प्रूफ है।