बिहार के जिले में बनेगा राज्य का पहला फायर ब्रिगेड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट जाने क्या होगा खास

0
1642

वैसे तो अभी बिहार में कई बड़े निर्माण हो रहे हैं, जो देश और दुनिया में अपने आप में अहम और खास भी है। लेकिन इसी बीच अब बिहार में राज्य का पहला फायर ब्रिगेड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का निर्माण होगा, जो अपने आप में बेहद ही खास होने वाला है। सशक्तिकरण में ट्रेनिंग सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होगा इसके साथ-साथ यहां पर सभी विंग्स के लिए समुचित ट्रेनिंग की व्यवस्था के तहत ट्रेनिंग सेंटर बनाने की कवायद तेज हो गई है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार का पहला फायर ब्रिगेड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का निर्माण बिहार के विजेता में इसका निर्माण किया जाएगा बताया जा रहा है कि बिहार के बीता में फायर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की स्थापना की जाएगी गिरिडीह भाग से इससे संबंधित सहमति भी अब मिल चुकी है इसका मतलब साफ है कि अब बिहार का पहला फायर ब्रिगेड इंस्टिट्यूट बीटा में स्थापित किया जाएगा।

उधर बताया जाए कि गृह विभाग से संबंधित सहमति मिलने के बाद इसके निर्माण से जुड़ी हुई प्रक्रिया 1 से 2 महीने में ही शुरू कर दी जाएगी कोई आपको बता दूं कि इसके निर्माण पर 2 से 3 वर्ष लग सकते हैं बिहार में फायरमैन के लिए अपनी तरह का यह पहला आधुनिक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होगा जिसमें फायरमैन समेत अग्निशामक के सभी कर्मियों को आधुनिक ट्रेनिंग दी जाएगी।