बिहार के कृषि उत्पादन में देखा गया बड़ा उछाल कई गुना बढ़ा दूध, अंडा का उत्पादन जानिए पूरा आंकड़ा

0
623

बिहार तेजी से आगे बढ़ रहा है। जहां पर देखा जा रहा है कि बिहार अपने सभी स्तरों पर लगातार विकास कर रहा है। वह इसी बीच अब कृषि क्षेत्रों में लगातार विकास देखा जा रहा है। आपको बता दूं कि कृषि रोडमैप के कारण बिहार में मछली, दूध, अंडा सहित कई उत्पादों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। जिससे बिहार में किसान वर्ग को इसका सीधा तौर पर लाभ मिल रहा है।

अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो आपको बता दूं कि दूध उत्पादन में 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को राज्य योजना पार्षद की बैठक में कृषि रोड मैप से आए बदलाव और आगे के कार्यों की समीक्षा करते हुए यह पता चला है कि 2007 को इस योजना को प्रभावी किया गया था अभी तीसरा रोड में चल रहा है जहां 2007-2008 में यह रोडमैप प्रभावी हुआ था वही आपको बता दूँ की पहले मछली की उत्पादन 2.88 लाख मछली पैदा हो रही थी। वही अब देखा जाये तो अब पैदावार में उछाल देखि गई है जहाँ पर बताया जा रहा है की अब 7.62 लाख टन पैदा हो रही है।

वहीं जहां राज्य में पहले दूध उत्पादन क्षमता 57.07 लाख टन वहीं वित्तीय वर्ष 2020 से 2021 में बढ़कर 115.029 टन हो गया है। आपको बता दूं कि दूध उत्पादन में 159 तन का बिहार सरकार का लक्ष्य रखा गया है। वही मछली उत्पादन में 8.02 टन का लक्ष्य रखा गया है वही आपको यह भी बता दूँ की अंडा उत्पादन में भी बिहार अच्छा कर रहा जहां पर 3132 लाख पर पहुंचा है अंडा का उत्पादन।