बिहार के एक और एक्सप्रेस-वे के निर्माण की मिली मंजूरी जानिए, जानिए क्या होगा रुट

0
2926

पिछले दिनों बिहार में कई एक्सप्रेस-वे के निर्माण की मंजूरी मिली थी इसी बीच अब बिहार में एक और एक्सप्रेसवे निर्माण की मंजूरी मिलते ही है। आपको बता दूं कि अभी देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में है। वही अब आने वाले समय में बिहार में भी आपको कई शानदार एक्सप्रेसवे देखने के लिए मिलेगा। यह सभी एक्सप्रेस अपने आप मे बेहद खास होगा। आपको बता दूं कि यह सभी एक्सप्रेसवे ग्रीन फील्ड होगा।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि रक्सौल से हल्दिया के बीच बनने वाले एक्सप्रेसवे के निर्माण की मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना पर टोटल 54000 करोड रुपए की लागत आने का अनुमान है। वहीं एक्सप्रेस वे बिहार के करीब 8 जिलों से होकर गुजरेगी इसके साथ-साथ दो अन्य राज्यों से भी होकर गुजरेगी बता दें कि एक्सप्रेस से पूरी तरह से ग्रीन फील्ड होगा वह इसकी लंबाई 490 किलोमीटर बताई जा रही है।

आपको बता दूं कि उत्तर बिहार को जोड़ने वाले यह दूसरी एक्सप्रेस-वे के निर्माण की मंजूरी मिली है। डीपीआर की कवायद शुरू है इसके लिए तकनीकी एजेंटों ने टेंडर फाइल किया है। आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से लोग एक जिलों से दूसरे जिलों के साथ-साथ एक राज्य से दूसरे राज्य में आसानी से जा सकेंगे। वहीं बिहार झारखंड और बंगाल के व्यवसाय को इसका सीधा तौर पर लाभ मिलेगा।

वहीं अगर इस एक्सप्रेस वे की रूट की बात करें तो यह एक्सप्रेसवे मुजफ्फरपुर, छपरा, पटना, बिहार शरीफ, बांका, जमुई जिला से होते हुए झारखंड के देवघर, दुमका से वेस्ट बंगाल के पानागढ़ होते हुए हल्दिया तक पहुंचेगा आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस-वे से अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर की भी कनेक्टिविटी बेहतर होगी।