बिहार के इस मैकेनिक ने घर में पड़े बाइक से बना दिया मिनी जीप, माइलेज जानकर रह जाएंगे दंग

0
585

भारत में क्लासिक जीप लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं, लोग इस तरह के जीप को खरीदना चाहते हैं। लेकिन इसकी कीमत देखकर लोग पीछे हट जाते हैं, लेकिन बिहार का एक मैकेनिक में जुगाड़ से घर में ही काम लगत में जुगाड़ से ही जीप बना दिया। वही इसका माइलेज देखकर लोग दंग है, कहा जाता है प्रतिभा किसी मौके की और मोहताज नहीं होती यह बात फिर से साबित कर दिया है, बिहार के यह प्रतिभा के भरपूर मैकेनिक ने।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के पश्चिमी चम्पारण में. बेतिया अनुमंडल क्षेत्र के चनपटिया प्रखंड के चुहड़ी पंचायत निवासी गेट ग्रिल मिस्त्री है, जिन्होंने अपने हुनर के बदौलत घर के जुगाड़ से ही जीप तैयार कर दिया, आपको बता दूँ कि इन मैकेनिक का नाम कमलेश्वर शर्मा उर्फ लोहा सिंह है। वह बताते कि उन्होंने यह सभी तकनीकी यूट्यूब से सीखा है वहीं करीब 1 महीने की मेहनत में करीब 85 हजार की लागत के बाद बाइक के इंजन के 4 सीटर मिनी क्लासिक जीप के रूप में परिवर्तित कर दिया।

वही दूसरी तरफ इस जीप के बनने के बाद आसपास के लोग देखकर दंग है करीब साढे 3 क्विंटल वजन वाला यह क्लासिक जीप ड्राइवर सहित चार लोगों को आराम से बैठा सकती है। लोहा सिंह बताते हैं कि आपने जीप में हीरो कंपनी के सीबीजेड बाइक के डेढ़ सौ सीसी इंजन का इस्तेमाल किया है। वही इस जीप में टेंपो का गियर बॉक्स का प्रयोग किया गया है। वही मकैनिक बताते हैं, कि इस जीप की माइलेज करीब 30 किलोमीटर प्रति लीटर है वही इस जीप को देखने के लिए दूरदराज के लोग आ रहे हैं, और लोगों के बीच यह चर्चा का विषय बना हुआ है।