बिहार के इन जिलों में सोना, कोयला, क्रोमियम का होगा खनन, लोगों को मिलेगा रोजगार

0
760

वैसे तो बिहार खनन के मामले में देश के अन्य राज्यों और पड़ोसी राज्य झारखंड से बहुत पीछे है, लेकिन जल्द ही बिहार में आपको सोना, कोयला, सहित अन्य खनिज पदार्थों का खनन होते हुए देखेगा। इससे बिहार की आर्थिक स्थिति में तेजी से बदलाव होगा। वह इसी बीच अब एक बार फिर से बिहार में सोना कोयला व क्रोमियम की खनन को लेकर चर्चा तेज़ हो गई है, बताया जा रहा है कि इसकी खनन जल्द ही प्रारंभ की जा सकती है।

बताया जा रहा है कि शनिवार को विधान परिषद में 2022 से 2023 के बजट पर चर्चा के दौरान यह जानकारी खुद खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री जनक राम ने दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में सोना निकल और क्रोमियम, पोटेशियम और कोयला कि खनन शुरू होगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि देश का करीब करीब  44 प्रतिशत सोना, जमुई में मिलने की संभावना है, जमुई जिले के सोनो में सोना की खनन शुरू होगी के साथ-साथ औरंगाबाद में निकल और क्रोमियम इसके अलावा गया में पोटाश वही भागलपुर में कोयला का खनन जल्द से जल्द किया जाएगा, वही आपको बता दूं कि इन सभी खनन की वजह से बिहार में लोगों को रोजगार भी मिलेगी।

आपको बता दूं कि बताया जा रहा है कि भागलपुर में करीब करीब 850 मिलियन टन कोयला भंडार होने की अनुमान है। वहीं सोना की बात करें तो जमुई जिला में सोनो क्षेत्र में करीब करीब  35.6 टन धातु है, तो करीब करीब 222.8 टन सोना धातु मिलने का अनुमान है।