बिहार के इस जिले में सोना और लोहा के बाद कोयला का भंडार होने की संभावना जगी जानिए

0
715

पिछले कई सालों से हम यह खबर सुन रहे थे कि बिहार के जमुई में सोने का भंडार मिला है इसके साथ-साथ बिहार के कई जिलों में कोयला सहित कई अन्य भंडार मिले हैं। जिसके बाद अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि बिहार की आने वाले समय में अर्थव्यवस्था और बेहतर होने वाली है। इसके साथ-साथ लोगों को बेहतर रोजगार भी मिलेगा इसी बीच अब बिहार के एक और जिला में कोयला का भंडार मिलने की उम्मीद जग गई है।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के लिए यह अच्छी खबर है कि सोना और लोहा के भंडार मिलने के बाद बिहार के जमुई में ही अब कोयला का भंडार मिलने की संभावना है। दरअसल सरकार हैंडपंप के लिए बोरिंग का काम करवा रही थी तभी 50 फीट तक पाइप जाने के बाद कोयले के अंश आने लगे इस कोयले के अंश को आने के बाद पंप करवा रहे लोग और ग्रामीण देखकर हैरान हैं अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि जमुई में कोयले के भंडार होने की संभावना है।

 

दरअसल जमुई के बारहट प्रखंड के भट्टा गांव में सरकारी चापाकल की बोरिंग के दौरान कोयले के अंश निकले हैं इसके बाद गांव में इसकी चर्चा तेज हो गई है आपको जानकारी के लिए यह भी बता दूं कि 2007 से 2008 में इसी इलाके में कोयला की संभावना को लेकर जिला प्रशासन सर्वे की शुरुआत करायाआया था पर यह सर्वे अधूरा रह गया अब एक बार फिर से बोरिंग के दौरान कोयला के अंश मिलने के बाद प्रशासन सतर्क हो गई है।