बिहार के इस जिले में बन रहा है, शानदार बिहार का पहला फॉरेस्ट्री कॉलेज

0
2420

अब तक आपने बिहार में कई बड़े-बड़े और शानदार यूनिवर्सिटी देखा होगा। इसी बीच अभी बिहार में कई शानदार कॉलेज और यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जा रहा है। चाहे वह नालंदा यूनिवर्सिटी हो चाहे कोई और कॉलेज इसी बीच अब बिहार में एक और शानदार वानिकी कॉलेज का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। आपको बता दूं कि इस शानदार वानिकी कॉलेज का निर्माण अब अपने जमीनी स्तर पर साफ तौर पर दिखने लगा है, जो अपने आप में बेहद खूबसूरत और खास।

आपको बता दूं कि इस शानदार फॉरेस्ट्री कॉलेज का निर्माण बिहार के मुंगेर में गंगा पुल के पास इसका निर्माण करीब करीब 96 एकड़ में किया जा रहा है। आपको बता दूं कि यह कॉलेज अपने आप में बेहद ही खास इसलिए है, क्योंकि यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली है और भूकंप रोधी है। इसके निर्माण पर करीब करीब 231 करोड़ की रुपए लागत आ रही है।

आपको बता दूं कि मुंगेर में अभी फिलहाल योग विश्वविद्यालय भी स्थित है। उन्हें इसी योग विश्वविद्यालय की तरह ही यह वानिकी कॉलेज शानदार भी दिखता है। वही आपको यहां पर कई अन्य प्रकार की विषय पढ़ाई जाएगी जहां पर फॉरेस्ट्री बीएससी, फॉरेस्ट्री एमएससी, पर्यावरण विज्ञान आदि की पढाई जाएगी। इसके साथ साथ आपको यहां पर कई सुविधाएं भी देखने के लिए मिलेगी जहां पर बताया जा रहा है, कि इस वाणिज्य कॉलेज में शोधार्थियों के लिए शोधार्थी भवन, वैज्ञानिकों के लिए क्लासरूम, प्रयोगशाला, आवास सहित कई अन्य सुविधा उपलब्ध होगी।

वही अगर इस कॉलेज अगर पढाई करना कहते है तो आपको बता दूँ की राज्य सरकार द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से इसके लिए छात्रों का चयन किया जाएगा। वही अभी फिलहाल इसका निर्माण कार्य प्रारम्भ है और अगर सब सही से चला तो दो से तीन महीने के भीतर ही इसका उद्घाटन हो सकता है।