बिहार के इस जिले में बनेगा राज्य का पहला काला हिरन का अभ्यारण सरकार ने दी मंजूरी

0
557

अभी बिहार में कई अभ्यारण है और कई चिड़ियाघर है जहां पर दर्शक जाकर यहां पर शेर चीता को विचरण करते हुए देखते हैं लेकिन अब जल्दी आपको बिहार का पहला काले हिरण का अभ्यारण खुलने वाला है आपको बता दूं कि इस काले हिरण के अभ्यारण को लेकर सरकार ने मंजूरी भी दे दी है और जल्दी इस पर काम भी प्रारंभ कर दिया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दूं कि इस शानदार काले हिरण के अभ्यारण को बिहार के बक्सर जिले में बनाया जाएगा बताया जा रहा है कि अब बक्सर जिले के नवाब नगर ब्लाक स्थित वारा लीव गांव में इस काले हिरण के अभ्यारण का निर्माण किया जाएगा वही बक्सर जिला के द्वारा प्रस्ताव भेजा गया था जिसके बाद राज्य कैबिनेट ने इस पर मंजूरी भी दे दी है आपको बता दूं कि बनने वाले इस काले हिरण के अभ्यारण को राज्य का पहला काले हिरण का कारण बताया जा रहा है.

वही आपको बता दूं कि क्या अभ्यारण अपने आप में बेहद ही विशाल होगा जहां पर बताया जा रहा है कि करीब या अभ्यारण 400 एकड़ में फैली जंगल में हिरण विचरण करते हुए आप को देखेंगे जहां पर आप को काले हिरण नील गायों व आवारा जानवरों को सुरक्षा के साथ एक स्थाई ठिकाना मिलेगा वही या अभ्यारण पर्यटक के लिहाज से भी बेहद ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

उधर बक्सर जिले के डीएम अमन समीर बताते हैं कि हम पिछले साल 24 फरवरी को नवानगर मीणा द्वारा अधिकृत जमीन के चार दिवारी का मुआयना करने पहुंचे थे इस दौरान हमने जंगल में जानवरों को विचलित करते हुए देखा यह दुर्लभ जानवर बिहारी शानदार थे और इसे देखकर डीएम अमन समीर बेहद आकर्षित हुए जिस बाद उन्होंने निर्णय लिया कि यहां पर काले हिरण का अभ्यारण खुलना चाहिए। नोट सांकेतिक फोटो