बिहार के इस जिले में बनेगा राज्य का सबसे बड़ा एथेनॉल प्लांट जानिए

0
626

कई सालों से लगातार बिहार में इंडस्ट्री लगाने के लिए बिहार के लोग बिहार में उधोग लगाने को लेकर लगातार सरकार से मांग कर रहे है। वहीं दूसरी तरफ जब से बिहार में उद्योग मंत्री ने अपना पद संभाल है। उसके बाद कहीं न कहीं बिहार में उधोग धंधे लगगने की प्रक्रिया में तेजी देखी जा रही है। अभी फिलहाल बिहार में कई एथेनॉल प्लांट लगाने को लेकर प्रक्रिया प्रारंभ है। इसी बीच अब बिहार में राज्य का सबसे बड़ा एथेनॉल प्लांट लगाया जाएगा।

दरअसल आपको बता दो कि बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को इसकी जा जानकारी देते हुए शिक्षा न्यास द्वारा आयोजित कृषि विज्ञान केंद्र के तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ महोत्सव संविदा एग्री एक्सपो के तीसरे दिन कार्यक्रम का शुभारंभ किया इसी दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार के मधुबनी में बिहार का सबसे बड़ा एथेनॉल प्लांट लगेगा इसके लिए जमीन भी उपलब्ध भी हो गया है।

इसके साथ उन्होंने जानकारी देते हुए यह भी कहा है कि गोपालगंज, पूर्णिया, आरा सहित चार एथेनॉल प्लांट अभी फिलहाल बने हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि सोलह सौ करोड़ का उद्योग विभाग का बजट है जिसमें करीब करीब 19 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। शाहनवाज हुसैन ने यह भी बताया कि बिहार में मिथिला का उद्योग के मामले में बोलबाला होगा, टेक्सटाइल के निर्माण के लिए 17 हेक्टेयर भूमि की जरूरत है जिसकी खोज अभी फिलाल जारी है।