बिहार के इस जिला में राज्य का पहला एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज की पढ़ाई होगी शुरू जानिए

0
465

वैसे तो बिहार में कई इंजीनियरिंग कॉलेज है लेकिन इससे पहले जब भी एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की बात आती थी तो इसके लिए बिहार के छात्रों को बिहार से बाहर जाने की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब आपको बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में ही अब एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई हो पाएगी। बिहार में राज्य का पहला एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई शुरू होने वाली है तो अगर आपको एमटेक करने का मन हो तो अब आप बिहार से ही कर सकते हैं।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के नालंदा में चंडी इंजीनियरिंग कॉलेज बिहार का पहला इंजीनियरिंग कॉलेज बना जहां पर एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में एमटेक की पढ़ाई शुरू होने वाली है आपको बता दूं कि पहले साल में इस कोर्स में 7 सीट पर नामांकन कराया जाएगा आपको बता दूं कि पूरे देश में ही गिने चुने आईआईटी समेत कुछ संस्थान में ही इसकी पढ़ाई होती है इससे पहले पावर सिस्टम की पढ़ाई के लिए एडमिशन इंजीनियरिंग में भी एमपी की पढ़ाई होगी।

उधर इसकी जानकारी देते हुए प्रचार डॉ राजन सरकार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में एयरक्राफ्ट की ऑपरेट करने की टेक्निक और फ्लाइट कैपेबल मशीन की स्टडी और डिजाइन और मेंटेनेंस से जुड़ी सभी कार्य में शामिल है गेट के स्कोर के आधार पर आप इस कॉलेज में एमटेक में नामांकन ले सकते हैं और आप भी अभी हाल में रहकर ही ऐ एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं।