बिहार के इस जिला में बिछेगा एनएच का जाल, अगले 5 वर्षो में 2 गुना होगी सड़कों की लंबाई जानिए

0
513

वैसे तो बिहार में अभी कई शानदार सड़क परियोजना पर काम किया जा रहा है। जिससे आने वाले 5 सालों में बिहार की सड़कों की स्थिति बदल जाएगी वही बिहार का एक ऐसा जिला है जहां पर हाईवे का जाल बिछाने वाला है। आपको बता दूं कि बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बीच वार्ता में यह बात सामने आई है जहां पर बताया जाए कि भारतमाला फेज दो के तहत हाईवे का जाल बिछेगा।

दरअसल बिहार के भारतमाला फेज दो के तहत भागलपुर में हाईवे का जाल बिछने वाला है। जिसमें कई बड़ी परियोजना पर काम किया जाएगा जिससे बिहार में रोड की स्थिति बेहतर होगी इसके साथ-साथ इसका सबसे बड़ा फायदा भागलपुर को होगा।

आपको बता दूं कि पहले योजना में सुल्तानगंज से कटोरिया देवघर कावरिया पथ एनएस के नाम से जाना जाता है यह पहला स्टेट हाईवे था करीब 45 किलोमीटर लंबा इस पथ से सिर्फ सावन मेला में ही नहीं बल्कि आम दिनों में कावरिया आवागमन करती है वही इस एनएच का भी निर्माण किया जा सकता है।

यूपी से बिहार को जोड़ने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेस का भी विस्तार बक्सर होते हुए भागलपुर तक किया जाएगा। इसके तहत बक्सर से पटना तक आने वाले तमाम कनेक्टिविटी इसके एक्सप्रेसवे मापदंड पर बढ़ाया जाएगा और इसका विस्तार करके भागलपुर तक ले जाया जाएगा इसका मतलब का पूर्वांचल एक्सप्रेस का विस्तार भागलपुर तक किया जाएगा

वही एक और योजना के तहत भागलपुर शहरी आबादी को जाम से के समस्या से निजात दिलाने के लिए शानदार रिंग रोड का भी निर्माण किया जाएगा। हालांकि अभी रिंग रोड प्रस्तावित है लेकिन इस रिंग रोड का भी निर्माण बहुत जल्द ही शुरू किया जाएगा।

आपको बता दूं कि आने वाले समय में भागलपुर से कई एनएच गुजरेगी वह अभी फिलहाल शहर में एनएच की कुल लंबाई 400 किलोमीटर है वही भागलपुर से करीब 5 एनएच गुजरती है। आपको बता दूं कि इसकी लंबाई 2025 तक 800 किलोमीटर तक हो जाएगी, तस्वीर काल्पनिक।