बिहार के इस जिला में बन रहा है राज्य का सबसे बड़ा परीक्षा भवन जाने क्या होगा खास

0
201

अभी तक आपने कई बार परीक्षा दिया होगा लेकिन अब तक जो भी परीक्षा होती है वह या तो किसी कॉलेज या तो किसी छोटे-मोटे परीक्षा भवन में इसका आयोजन किया जाता है लेकिन अब आपको जल्द ही बिहार में परीक्षा भवन का सौगात मिलेगा जहां पर आप बड़े आसानी से परीक्षा दे पाएंगे। आपको बता दूं कि यह परीक्षा भवन राज्य का सबसे बड़ा परीक्षा भवन होगा जहां पर मैट्रिक इंटर के अलावा प्रतियोगी परीक्षा की परीक्षाएं होंगी।

आपको बता दूं कि इस परीक्षा भवन का निर्माण राजधानी पटना के कुम्हरार में इस शानदार परीक्षा भवन का निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दूं कि कुम्हरार में बन रहा है। इस परीक्षा भवन की बात करें तो ऑफलाइन परीक्षा 20 हजार परीक्षार्थीदे सकते है वही 5000 ऑनलाइन परीक्षा परीक्षार्थी दे सकेंगे। आपको बता दूं कि इसका निर्माण करीब करीब 5.42 एकड़ में किया जा रहा है इसके निर्माण पर करीब 263 करोड़ की लागत से किया जाएगा।

खबरों की माने तो इसका निर्माण करीब 18 महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसका मतलब इसका निर्माण 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा वहीं यहां पर आपको कई ब्लॉक देखने से मिलेगी जहां पर जी और ए, बी और सी क्लॉक होगा। वही इस परीक्षा भवन में सुरक्षा के मद्देनजर 56 पुलिस बल रहने की व्यवस्था की जाएगी।