बिहार के इस जिला में बनेगा इलेक्ट्रिकल क्लस्टर, लगेंगे कई उद्योग, जानिए क्या है सरकार का प्लान है

0
119

अभी देखा जाए तो बिहार में कई उद्योग धंधे धीरे-धीरे आ रहे हैं और बिहार में देश के बड़े बड़े निवेशक निवेश करने में रुचि दिखा रहे हैं। इसी बीच अब बिहार सरकार का एक नया प्लान है जहां पर बताया जा रहा है कि बिहार में इलेक्ट्रिकल क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा इससे देशभर के बड़े-बड़े इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े हुए उद्योग धंधे बिहार में भी लग सके इसको लेकर उद्योग विभाग तैयारी लगभग पूरी कर चुकी है।

खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार के बेगूसराय में जल्द हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार मिलने वाला है दरअसल बिहार के बेगूसराय में ही इलेक्ट्रिकल क्लस्टर बनाने की योजना पर काम अभी किया जा रहा है। उद्योग विभाग ने इसके लिए अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। जहां पर बताया जा रहा है कि इस क्लस्टर के निर्माण के जरिए देश विदेश के बड़ी-बड़ी कंपनियों को बेगूसराय लाने की योजना उद्योग विभाग बनाई है।

उधर उद्योग विभाग की तरफ से बेगूसराय में 200 एकड़ जमीन भी चिन्हित की गई है वही बताया जा रहा है कि बेगूसराय में इलेक्ट्रिकल क्लस्टर बनाने के लिए करीब करीब 300 करोड़ रुपए की निवेश की योजना है। वही बताया जा रहा है कि आवश्यकता पड़ने पर यह राशि बढ़ भी सकती है आपको बता दूं कि बिहार में इस प्रकार की इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनने से बिहार में बड़े पैमाने पर निवेश की संभावना है इसके साथ-साथ लोगों को इस प्रकार की इलेक्ट्रिकल कलस्टर बनने से रोजगार भी मिलेगा।