बिहार के इस जिला में बनेगा राज्य का पहला ऑक्सीजन पार्क

0
309

अब तक आपने कई पार्क के बारे में सुना होगा जिसमें थीम पार्क सहित कई अलग-अलग तरीकों के पास होते हैं और इस तरह के पार्क लोगों के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। इसके अलावा इन पार्कों की वजह से आसपास के वातावरण भी शुद्ध होती है। इसी बीच अब आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश में 75 शहरों में वन छेत्रो को नगर वन योजना से विकसित किया जाना है जिसमें बिहार के एक और जिला में शानदार ऑक्सीजन पार्क का निर्माण होगा यह ऑक्सीजन पार्क बिहार का पहला अपने आप इस तरह का पार्क होगा।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार का पहला इस ऑक्सीजन पार्क का निर्माण बिहार के गोपालगंज जिला में किया जाएगा। बताया जा रहा कि बिहार के गोपालगंज के थावे जंगल में बिहार का पहला ऑक्सीजन पार्क का निर्माण किया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 शहरों में इसी प्रकार के पार्क का निर्माण किया जाना है।

आपको बता दूं कि ऑक्सीजन पार्क बेहद खास इसलिए दी है कि ऑक्सीजन पार्क में तमिलनाडु के सलीम की तर्ज पर बांस की खास किस्म के पौधे लगाए जाएंगे आपको बता दूं कि इस प्रकार के पेड़ आम पेड़ के मुकाबले 35 फ़ीसदी ज्यादा ऑक्सीजन देता है साथ ही यह ज्यादा समय तक दे रहते हैं इन्हें बार-बार लगाने की जरूरत नहीं पड़ती इस की ग्रोथ भी तेज होती है।

बताया जा रहा है कि वन विभाग जल्द ही गोपालगंज में ऑक्सीजन पार्क बनाने को लेकर प्रक्रिया शुरू करेगी ऑक्सीजन पार्क के लिए सटीक जगह का चयन करके ब्लूप्रिंट भी तैयार किया जाएगा। इससे वातावरण शुद्ध भी होगा और लोगों के लिए यह एक घूमने के लिए जगह होगा। इस ऑक्सीजन पार्क में आपको ओपन जिम झूले लगाए जाएंगे और इस परिसर में उपलब्ध तलाब को और भी खूबसूरत बनाया जाएगा।