बिहार के इस जिला में बनने जा रहा है राज्य का पहला मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क जानिए

0
136

किसी भी उद्योग धंधे और किसी भी राज्य में इंडस्ट्री के विकास के रफ्तार देने के लिए लॉजिस्टिक का एक बेहतर होना अनिवार्य होता है। लेकिन अब तक बिहार में कोई भी लॉजिस्टिक पार्क नहीं है वहीं अब बिहार में राज्य का पहला लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा। आपको बता दूं कि इस लॉजिस्टिक पार्क के बनने से राज्य में ई-कॉमर्स के बिजनेस को रफ्तार मिलेगा।

राजधानी पटना में बिहार का पहला लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण किया जाएगा यह लॉजिस्टिक पार्क कुल 100 एकड़ में विकसित होगा। आपको बता दूं कि इस लॉजिस्टिक पार्क को बनाने के लिए उद्योग विभाग की तरफ से राजधानी पटना में 100 एकड़ जमीन चिन्हित कर लिया गया है इस बारे में जिला प्रशासन को जमीन अधिग्रहण करने के लिए जानकारी दी गई है।

अगर लॉजिस्टिक पार्क के ऊपर एक नजर डालें तो मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क एक प्रकार का बेयर वेयरहाउस होता है। यह अत्याधुनिक सुविधा से लैस होता है यहां आपको कई सुविधा जैसे कोल्ड स्टोर, मशीनरी कृत हैंडलिंग बड़े-बड़े वाहन सहित कई अन्य सुविधा देखने के लिए मिलता है।

 

इसके अलावा इस लॉजिस्टिक पार्क से एक बेहतर रोड कनेक्टिविटी मिल सके के लिए इस लॉजिस्टिक पार्क को आमस दरभंगा फोरलाइन एक्सप्रेस-वे के पास इसका निर्माण किया जाएगा। आपको बता दूं की आमद दरभंगा फोरलेन का निर्माण भी जल्द शुरू किया जा सकता है। उधर उद्योग विभाग की माने तो जल्द ही बिहार में लॉजिस्टिक पॉलिसी लाए जाएंगे लॉजिस्टिक क्षेत्र की बड़ी कंपनी का कहना है।