बिहार के इस जिला में बनकर तैयार हुआ बिहार का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम जानिए

0
601

बिहार के इतिहास को संजोकर रखने के लिए अभी बिहार में कई म्यूजियम है। वही आपको बता दूं कि बिहार की राजधानी पटना में बिहार का और देश का सबसे अत्याधुनिक म्यूजियम का निर्माण हो चुका है जो कि राजधानी पटना के बेली रोड में स्थित है जो अपने आप में बिहारी खास है और यह म्यूजियम विश्व स्तरीय है। कुछ इसी प्रकार का बिहार के एक और जिला में विश्वस्तरीय शानदार म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है।

आपको बता दूं कि इस विश्व स्तरीय शानदार म्यूजियम का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और इस म्यूजियम का निर्माण लखीसराय से पटना एनएच 80 अशोक धाम मोर के पास इस शानदार म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है यह म्यूजियम अपने आप में बेहद ही खास होगा जो करीब करीब 20 करोड़ की लागत से इस म्यूजियम का निर्माण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह बिहार का दूसरा सबसे बड़ा संग्रहालय होगा।

इस म्यूजियम की लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो आपको बता दूं कि अभी फिलहाल परिसर में भगवान बुद्ध की मृत्यु और बिहार के पौराणिक धरोहर से जुड़ी हुई नक्काशी अब अंतिम चरण में है। वही अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस नियम का निर्माण कुछ ही महीनों में पूरा कर लिया जाएगा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस शानदार और बिहार के दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे और आम जनता को सौपेंगे।