बिहार के इस जिला में कुल 6 कार्गो टर्मिनल का होगा निर्माण

0
1651

अभी बिहार या देश के किसी भी कोने से किसी प्रकार का कार्गो लाने के लिए रेल या रोड ट्रांसपोर्ट के माध्यम से इन कार्गो की ढुलाई होती है। लेकिन अब जल्द ही अब जल मार्ग के माध्यम से भी कार्गो की ढुलाई की जाएगी। इसको लेकर बिहार में टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि निर्माण होने के बाद कहीं नहीं रोड और रेल पर दबाव कम होगा।

दरअसल आपको बता दूं कि इस कार्गो टर्मिनल का निर्माण बिहार के भागलपुर के गंगा नदी से गुजरने वाले राष्ट्रीय जलमार्ग एक पर किया जाएगा। मिली खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि भागलपुर के बटेश्वर स्थान, कहलगांव, तीनटंगा व सुल्तानगंज कम्युनिटी जेटी आरओ टर्मिनल बनाया जाएगा इसके साथ साथ कहलगांव व तीनटंगा में रोल ऑन-रॉल ऑफ (आरओ-आरओ) टर्मिनल बनेगा।

यह नया टर्मिनल अपनी आप मे बेहद ही हाई टेक टर्मिनल होगा। जहां पर आपको कई तरह की सुविधा देखने के लिए मिलेगी। जहां पर टर्मिनल पर वेटिंग रूम, टॉयलेट, टिकट घर आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा आपको यह भी बता दूं कि कार्गो जहाज के लिए विक्रमशिला सेतु के समांतर उत्तर की तरफ चल मार दी बनाए जाने की योजना है। इन टर्मिनल पर करीब करीब 200 टन क्षमता वाला जहाज रुकेगी, तस्वीर काल्पनिक।