बिहार के इस जिला में कपड़ा फैक्टरी और फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए उद्योग क्षेत्र में भूमि आवंटन शुरू

0
145

पिछले कुछ सालों में बिहार में इंडस्ट्री लगने की रफ्तार तेज हो चुकी है जिस वजह से बिहार के लोगों को रोजगार भी मिल रहा है और बिहार में ही कई फैक्ट्री लगने से इसका किसान को सबसे बड़ा लाभ मिला है, क्योंकि बिहार में कई ऐसे फैक्ट्री है जो कृषि आधारित शुरू किए जा रहे हैं इसी बीच बिहार में कपड़े और फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री की शुरुआत की जा रही है।

अगर इस कपड़े की फैक्ट्री और फूड प्रोसेसिंग की फैक्टरी पर नजर डाले तो इस फैक्ट्री का निर्माण बिहार की राजधानी पटना के बिहटा और सिकंदरपुर औद्योगिक एरिया में शुरू किया जा रहा है। वहीं फैक्टरी पर नजर डाले तो इन क्षेत्रों में कपड़ा उद्योग और फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाएं जाएंगे। आपको बता दूं कि इसके लिए भूमि आवंटन भी खोल दिया गया है। यह दोनों क्षेत्र राजधानी पटना के मात्र 30 किलोमीटर की दूरी में है इससे इन फैक्ट्री को यह लाभ मिलेगा कि एयरपोर्ट नजदीक होने की वजह से समान बड़ी आसानी से एक राज्य से दूसरे राज्य आ जा सकेंगे।

उधर मुजफ्फरपुर में फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री लगाने को लेकर भूमि आवंटन के लिए आवेदन खोल दिया गया है जहां पर कुल 103 एकड़ भूमि है यहां विकास कार्य भी शुरू कर दिया गया है जानकारी के मुताबिक बिहार के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र में भूमि आवंटन के लिए अगस्त महीने में 50 ऑनलाइन आवेदन आए थे सितंबर के आवेदकों की स्कूटी की जा रही है।