बिहार के इस जिला के लोग सरकार को बेच रहे सोलर सिस्टम से तैयार बिजली, कर रहे है मोटी कमाई जानिए

0
549

जहां पूरा देश अभी गर्मी के चपेट में है, वहीं दूसरी तरफ पूरा देश अभी बिजली संकट से भी जूझ रहा है। इसी बीच अब बिहार का एकमात्र ऐसा जिला नालंदा बनकर उभरा है। जहां पर सौर ऊर्जा प्लांट स लोग की कमाई का मुख्य जरिया बनते जा रहा है। नालंदा के लोग बिजली उपभोग करने के साथ-साथ अतिरिक्त बिजली को नालंदा के लोग बेच कर हर महीने हजारों रुपए की कमाई कर रहे हैं।

दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के नालंदा के लोग भीषण गर्मी में जहां बिजली की सप्लाई बाधित है, ऐसे में नालंदा के लोगों को बिजली की कमी नहीं हो रही है। इसके साथ-साथ नालंदा के लोग बिजली का उत्पादन कर रहे हैं, दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के नालंदा के लोग सौर प्लांट से बिजली तैयार करके अपने उपभोग के अलावा उसके अतिरिक्त बिजली को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। बताया जाता है कि नालंदा में 250 सरकारी भवनों और 132 निजी मकानों की छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए गए हैं। जहां से हर रोज करीब करीब 2136 यूनिट तैयार होते हैं।

आपको बता दूं कि नालंदा के लोग जल जीवन हरियाली एवं अक्षय ऊर्जा और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। बताया जा रहा है, कि करीब करीब 22.59 करोड़ खर्च करके इन प्लांटों में 20 से 25 वर्षों तक की बिजली उत्पादन होगा। दूसरी तरफ नालंदा कई अन्य लोग भी प्लांट लगाने में अपना दिलचस्पी दिखा रहे हैं, नतीजा से सौर प्लांट लगा कर चेक बिजली विद्युत कंपनी को बेचने के लिए जिले में करीब 48 नए उपभोक्ता निर्मित लोडिंग कनेक्शन करवा दिया है।