बिहार के इस ज़िला में सोना, निकेल, क्रोमियम की खनन की टेंडर की प्रक्रिया शुरू जानिए

0
268

बिहार की किस्मत जल्द ही बदलने वाली है क्योंकि अब जल्द ही बिहार में सोना, निकल और क्रोमियम की खनन जल्द ही प्रारंभ होगी। दरअसल आपको बता दूँ कि इसका टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। टेंडर के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है, खान एवं भूतत्व मंत्री राजेश रजत जनक राम ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है।

दरअसल आपको बता दूं कि मंत्री ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार बिहार के जमुई, औरंगाबाद, नवादा सहित कई जिलों में बड़े पैमाने पर निकल और क्रोमियम और सोने के भंडार मिले हैं। जिसकी खनल जल्द ही प्रारंभ की जाएगी। आपको बता दूं कि जो भंडार मिली है उसमें तीन ब्लॉक पोटास के भंडार मिले हुए एक ब्लॉक क्रोमियम निखिल के भंडार मिले है। वही आपको बता दूं कि जमुई सोनो प्रखंड में सोना और औरंगाबाद में क्रोमियम के भंडार मिले हैं।

उधर मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य सरकार से संबंधित विभिन्न पहलुओं का विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया है की इसकी टेंडर की प्रक्रिया भी प्रारंभ कि जाएगी। आपको बता दूं कि निश्चित रूप से बिहार को इसका लाभ मिलेगा। आपको बता दूं की बिहार में सोना क्रोमियम, निकेल मिलने से बिहार के लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ-साथ बिहार के आर्थिक स्थिति मजबूत होगा।