बिहार के इस ज़िला में बन रहा है उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाटा सेंटर, बनेगा आईटी हब

0
308

बिहार को आईटी हब के तौर पर विकसित करने के लिए बिहार के कई जिलों में आईटीसीटी सहित कई बड़े निर्माण हो रहे हैं जिसके तहत यहां पर आईटी प्रोफेशनल को आकर्षित किया जाएगा इसके साथ-साथ बड़ी बड़ी आईटी कंपनियों आकर्षित किया जाएगा आपको बता दूं कि बिहार में उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाटा सेंटर अभी निर्माण दिन है इस डाटा सेंटर का बहुत जल्द ही शुभारंभ किया जाएगा।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने शुक्रवार को इन सभी प्रोजेक्ट की समीक्षा की उन्होंने बैठक के बाद जानकारी दी कि बिहार में निर्माणाधीन उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाटा सेंटर होगा. जीवेश कुमार ने बताया कि दरभंगा और भागलपुर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क सेंटर को अक्टूबर से पहले शुरू करने का निर्देश अफसरों को दिया गया है आपको बता दो कि दरभंगा और भागलपुर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क जिसका 1 लाख वर्ग फुट एक्सटेंशन किया जा रहा है उसको भी सही समय पर प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है इसके अलावा बक्सर मुजफ्फरपुर में नाइट लेट सेंटर को जल्द ही शुरू किया जाएगा आपको बता दूं कि कई बड़े-बड़े योजनाओं पर भी काम अभी चल रहे हैं जिससे बिहार में आईडी को बढ़ावा मिलेगा, काल्पनिक तस्वीर।