बिहार के इन 12 रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट के तर्ज पर होगा विकसित, देखें स्टेशनों की पूरी लिस्ट

0
1402

अभी देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन है जिसे एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित कर लिया गया है। वहीं आने वाले समय में पूर्व मध्य रेलवे के करीब रेलवे स्टेशनों को भी एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित कर लिया जाएगा। आपको बता दो कि बिहार के गया रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित करने के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही इसका निर्माण कार्य जमीनी स्तर पर आपको देखने के लिए मिलने वाला है। इसी बीच अब करीब 12 रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित किया जाएगा और इन 12 रेलवे स्टेशनों का भी चयन अब हो चुका है।

स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत पूर्व मध्य रेलवे के कुल 12 स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा ताकि यात्री सुविधाओं में बढ़ावा मिल सके। आपको बता दूं कि बिहार के जिन 12 रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है उसमें से बिहार की राजधानी पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल, बक्सर स्टेशन, मुजफ्फरपुर जंक्शन, बेगूसराय जंक्शन, बरौनी जंक्शन, इसके अलावा दरभंगा जंक्शन, सीतामढ़ी जंक्शन, बापूधाम मोतिहारी जंक्शन, गया जंक्शन, डीडीयू जंक्शन, वही रांची के धनबाद जंक्शन और सिंगरौली जंक्शन का चयन किया गया है।

वही जिन जंक्शन को एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित करने के लिए टेंडर भी आमंत्रित किए गए हैं वहीं इस जंक्शन को 2024 तक पूरी तरह से विकसित कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए खुद जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया है कि इसके निर्माण पर करीब 300 करोड रुपए की लागत आएगी जिसके बाद लोगों को एयरपोर्ट जैसे सुविधा देखने के लिए मिलेगी।

बिहार के जिन 12 स्टेशनों को विकसित किया जाना है जहां पर कई सुविधाएं आपको देखने के लिए मिलेगा जहां पर आपको एक्सलेटर इसके अलावा स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा इसके साथ साथ गेस्ट हाउस, प्लेटफार्म पर एक लिफ्ट की सुविधा दी जाएगी। इन स्टेशन पर आवागमन अलग अलग गेट बनाए जाएंगे इसके अलावा आपको इन स्टेशनों पर कई अत्याधुनिक सुविधाएं भी देखने के लिए मिलेगी, तस्वीर काल्पनिक।