बिहार के 5 जिला में बनेगा रिंग रोड तो 8 जिला में बनेगा बाईपास, जानिए

0
932

बिहार की  शहरी रोड को और भी बेहतर और हाई टेक होने वाला है, क्योंकि इस बार के बजट में बिहार के कई जिलों में रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। जिससे इन शहरों में जाम की समस्या थोड़ी बहुत कम होगी। वहीं कई जिले शामिल है जिसमें बाईपास का निर्माण किया जाएगा। आपको बता दूं कि पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को पथ निर्माण विभाग के बजट प्रस्‍ताव के तहत विधानसभा में इस बात कि जानकारी दी है, जहाँ पर वित्तीय वर्ष 2022 से 2023 के तहत करीब करीब 5819.02 करोड़ रुपये बजट पारित हुआ है।

बजट के अनुसार जिन जिन शहरों में रिंग रोड का निर्माण किया जाना है, उसमें बिहार के कुल 5 शहर शामिल है जिसमें मुख्यतः गया, दरभंगा, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में शानदार रिंग रोड का निर्माण होगा। आपको बता दूं कि इस रिंग रिंग रोड के निर्माण होने के बाद इन शहरों में कहीं ना कहीं लोगों को थोड़ा बहुत जाम से राहत जरूर मिलेगा।  राजधानी पटना को भी एक बाईपास का सौगात मिला है जिसमें एनएच 30 से बिग्रहपुर के रास्‍ते करबिगहिया कृषि फार्म तक शानदार नए बाईपास का निर्माण होगा।

इसके अलावा बिहार के करीब करीब 8 जिलों में बाईपास का निर्माण होगा जिससे इन 8 जिलों में थोड़ा बहुत लोगो को जाम से निजात मिलेगा।  जिन 8 जिलों में इस बाईपास का निर्माण होना है, उसमें मुख्यता अरवल जिला शामिल है जहां पर कुर्था बाईपास का निर्माण 10.78 करोड़ की लागत से होगा। वही गोपालगंज में कटैया बाईपास का निर्माण 5.57 करोड़ से होना है, इसके साथ-साथ वैशाली जिला को भी बाईपास का सौगात मिला है जिसमें रामाशीष चौक से दिग्‍घी तक बाईपास 24.49 करोड़ की लागत से बनेगा।  गया जिला को भी बाईपास का सौगात मिला है जिसने शेरघाटी बाजार बाईपास तक 23.86 करोड़ की लागत से बनेगा।

वही नालंदा के अरौत से कोरनामा तक निर्माण 29.28 करोड़ की लागत से इसका निर्माण होगा। इसका अलावा कटिहार को भी बाईपास का सौगात मिला है जिसका निर्माण 13.35 करोड़ की लागत से इसका निर्माण होना है , वहीं दरभंगा में जरिसों चौक से विशुनपुर-बेनीपुर वाया बरमाझा पोखरतक बाईपास का निर्माण 28.7 करोड़ से निर्माण होगा वही इन सभी बाईपास का निर्माण पर निर्माण राशि कुल 143.12 करोड़ आएगी।

इसके साथ साथ उन्होंने ट्वीट कर के जानकारी देते हुए यह भी बताया है की बिहार में राम जानकी मार्ग  का निर्माण किया जायेगा आपको बता दूँ की इस रुट का निर्माण आयोध्या से राम जानकी  तक बनेगा और इसकी कुल लगत की बात करे तो इसकी कुल लागत 5 हजार करोड़ आने का अनुमान है सिवान चकिया सीतामढ़ी और भीठा मोर  जो नेपाल सिमा तक आता है इसका निर्माण किया जायेगा। नोट काल्पनिक तस्वीर