बिहार के इन स्टेशनों पर टिकट काटने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, लगा हाईटेक ATVM मशीन

0
1980

जब भी ट्रेन से सफर करने की बात आती है, तो हमारे दिमाग में आता है, लंबी लाइन में लगकर टिकट कटाना चाहे लोकल ट्रेन की हो यह कोई अन्य ट्रेन की यह सबसे मुश्किल होता है। वहीं दूसरी तरफ कई लोग ऑनलाइन भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से टिकट कटवाते हैं। लेकिन अगर आप ऑनलाइन स्मार्ट फोन के माध्यम से टिकट नहीं कटवा पाते हैं, तब भी आपको टिकट कटाने के लिए बिहार के स्टेशनों पर अब लाइन लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के कई स्टेशनों पर 24 घंटा एटीवीएम मशीन अब उपलब्ध होगी जहां से आप 24 घंटा कभी भी टिकट कटवा सकते हैं।

सबसे पहले जानकारी के लिए आपको बता दूं कि एटीवीएम मशीन क्या होता है, दरअसल आपको बता दूंगी रेलवे यात्री कभी भी अनारक्षित टिकट खरीदकर यात्रा कर सकते हैं एटीवीएम से टिकट लेने के लिए आपको सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड खरीदना फिर इसे कभी भी रिचार्ज कराएं इसके बाद कार्ड के माध्यम से आप टिकट के पैसे भुगतान कर सकते हैं इसी मशीन के जरिए और टिकट काउंटर पर बने लंबी कतार से बच सकते हैं।

वहीं बिहार में पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से जिन जिन स्टेशनों पर यह हाईटेक एटीएम मशीन लगाई गई है और इस मशीन की सुविधा जिन जिन स्टेशनों पर उपलब्ध कराई गई है। उसमें मुख्यतः पटना जंक्शन पर छह मसीन लगाए गए हैं वही बक्सर, दानापुर, आरा, राजेंद्र नगर, पाटलिपुत्र स्टेशन पर तीन-तीन मशीन उपलब्ध अभी कराए गए हैं। इसके अलावा मुजफ्फरपुर स्टेशन, दरभंगा स्टेशन, हाजीपुर बरौनी, खगरिया स्टेशन, सासाराम और डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन, बेतिया, मोतिहारी, नरकटियागंज, सहरसा रक्सौल, समस्तीपुर शामिल हैं।