बिहार में इन रूट पर भी दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस जानिए

0
15595

पूरे देश में अभी बंदे भारत ट्रेन का परिचालन सिर्फ दो ही रुट पर किया जा रहा है। जो कि वाराणसी से दिल्ली के बीच वहीं दूसरा रुट दिल्ली से लेकर कटरा के बीच परिचालन हो रहा है। वहीं अब देश में और भी वंदे भारत ट्रेन के परिचालन को लेकर अभी कई परियोजना पर काम किया जा रहा है। इसी क्रम में अब बिहार के दो और रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

खबरों की माने तो बिहार को दो और वंदे भारत ट्रेन का सौगात जल्दी मिल सकता है। इसको लेकर तैयारी अब शुरू हुई है। आपको बता दूं कि यह बंदे भारत ट्रेन उत्तर बिहार से दिल्ली व मुंबई जैसे महानगरों के लिए चलाया जा सकता है, पूर्व मध्य रेलवे में 10 वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव बनाया गया है। इसमें से दो बंदे भारत ट्रेन उत्तर बिहार को मिल सकता है। जिससे उत्तर बिहार के कई जिले जैसे मुजफ्फरपुर समस्तीपुर सहित कई जिलों को इसका लाभ मिलेगा।

आपको बता दूं कि इसमें से जो ट्रेन सोनपुर रेल मंडल के बरौनी व समस्तीपुर रेल मंडल के सहरसा से बंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना है। दोनों ट्रेन मुजफ्फरपुर से होकर गुजरेगी। उत्तर बिहार से सेमी हाई स्पीड ट्रेन के रूप में बंदे भारत एक्सप्रेस चलाने से यात्री 14 से 16 घंटे में उत्तर बिहार से दिल्ली पहुंच सकेंगे फिलहाल अभी उत्तर से दिल्ली पहुंचने में 18 घंटे का वक्त लगता है उधर इसकी जानकारी देते हुए वीरेंद्र कुमार जोकि पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ है उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन की तैयारी चल रही है रेलवे की ओर से मंजूरी मिलते ही वंदे भारत ट्रेन चलने लगेगी।