बिहार के इन महिलाओं ने किया कमल , नेचुरल साबुन की बिजनेस करके कमा रही है हजारों

0
2403

अब तक बिहार में आपने कई स्टार्टअप देखा होगा और सुना होगा। वही इन दिनों बिहार में स्टार्टअप कल्चर तेजी से लोगों के बीच में आ रहा है। जहां पर राजधानी पटना में पटना चायवाली को या राजधानी पटना से पूरे बिहार में कई अन्य स्टार्टअप शुरू हुए है। इसी बीच अब राजधानी पटना ही नहीं बिहार के कई और जिलों में स्टार्टअप का शुरुआत हो चुका है जिसमें महिला बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दिखा रही है।

दरअसल आपको बता दूँ की इन दिनों भोजपुर जिला के सलखुआ गांव की रहने वाली कुछ महिला ऑर्गेनिक्स साबुन का बिजनेस करके अपना जिंदगी सवार रही है। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार के भोजपुर जिला के सलखुआ गांव में रहने वाली विभा देवी नैचरल साबुन बनाकर अपनी और आसपास की महिलाओं की जिंदगी सवार रही है।

दरअसल आपको बता दूं कि विभा देवी घर में सुख शॉप और घर की कुछ सामान की मदद से वह 7 तरह की साबुन बनती है। वही वह बताती है कि वह साबुन बेच कर वह 25000 रुपए तक हर महीने कमा लेती है। आपको बता दूं कि विभा देवी साबुन बनाने की तकनीक को राजधानी पटना से सीखकर गई है। वह बताती है कि वह अपने इस साबुन में नेचुरल स्क्रबर का प्रयोग करती है, जो की पूरी तरह से नेचुरल है। आपको बता दो कि इन दिनों मार्केट में नेचुरल शाम उनका बेहद ही डिमांड है।