बिहार के इन दो मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 1207 करोड़ की मिली मंजूरी जानिए

0
1354

बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को और भी मजबूत करने के लिए बिहार सरकार बिहार में कई मेडिकल कॉलेज का निर्माण कर रही है, जहां पर अभी बिहार में एशिया का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ-साथ छपरा में और वैशाली जिला सहित बिहार के कई अन्य जिलों में मेडिकल कॉलेज का निर्माण तेजी से किया जा रहा है, इसी बीच अब बिहार के दो और नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए करीब 1207 करोड़ की मंजूरी दे दी गई है।

दरअसल आपको बता दूं कि अब बिहार के अन्य जिलों में भी मेडिकल कॉलेज का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। इसी बीच बिहार के मुंगेर और पूर्वी चंपारण में एक-एक नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। जहां पर बताया जा रहा है, कि इन दोनों मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए कुल 1207 करोड रुपए की मंजूरी दे दी गई है। साथ ही दोनों जिलाधिकारियों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए जमीन चिन्हित करने का भी निर्देश भेजे गए।

स्वास्थ विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है, कि दोनों मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की डेढ़ सौ नामांकन क्षमता के साथ विकसित किए जाएंगे। जबकि यहां मरीजों की संख्या कुल 630 बेड की होगी। एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण पर कुल 603 करोड रुपए की लागत आएगी आपको बता दूं कि आने वाले समय में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बिहार में कई अन्य मेडिकल कॉलेज अगले कुछ सालों में बनकर तैयार हो जाएंगे।